26 मई 2018

सावधान! शनिवार और रविवार को 43 से 44 डिग्री रहेगा तापमान। दोपहर बाद दो बजे से पांच बजे तक सर्वाधिक तापमान।

सावधान होकर निकल लिए घर से

शेखपुरा। बिहार

24 मई से रोहणी नक्षत्र के प्रवेश करने के बाद से ही मौसम का पारा ऊपर चढ़ गया है। जहां शुक्रवार को पारा 40 डिग्री रहा वहीं शनिवार और रविवार को 43-44 डिग्री अधिकतम रहने की संभावना है। मौसम विभाग के द्वारा जारी किए गए इंटरनेट आंकड़े को अगर माने तो रविवार को और शनिवार को न्यूनतम तापमान 29 डिग्री रहेगा जब की अधिकतम तापमान 44 डिग्री रहेगा।

2:00 बजे से 5:00 बजे तक सबसे अधिकतम रहेगा तापमान

दोपहर बाद 2:00 बजे से लेकर 5:00 बजे तक सबसे अधिक कम तापमान रहने का अनुमान है। शनिवार और रविवार को 4:00 बजे तापमान 43-44 डिग्री पहुंचेगा। संध्या 7:00 बजे के बाद तापमान धीरे-धीरे क्रमबद्ध नीचे जाने का आकड़ा दिया गया है। 12:00 बजे दोपहर के बाद तापमान धीरे-धीरे बढ़ना शुरू करता है।

30 मई तक रहेगा सर्वाधिक तापमान
1 जून से होगा 36 डिग्री

मौसम का मिजाज मई माह तक सर्वाधिक रहेगा। 30 मई तक अधिकतम तापमान 42 डिग्री रहेगा। 31 मई को 39 डिग्री जबकि एक जून से अधिकतम तापमान 36 डिग्री रहेगा। इसके बाद क्रमशः कम होता जायेगा।

लू से बचने के लिए क्या कहते हैं चिकित्सक

लू से बचाव को लेकर बरबीघा रेफरल अस्पताल में तैनात चिकित्सक डॉ फैजल अरशद इशरी ने बताया कि ऐसे मौसम में जमकर पानी पीना चाहिए और खाली पेट कभी नहीं रहना चाहिए। जहां तक हो सके धूप से बचना चाहिए और अत्यधिक ठंडा पानी का सेवन भी नहीं करना चाहिए। साथ ही साथ धूप में निकलने पर सर और कान को ढक लेना चाहिए।

रसदार फल तरबूज वगैरह का भरपूर सेवन भी करना चाहिए। साथ ही साथ कच्चे आम का बनने वाला आमझोड़ और नींबू पानी का भी सेवन फायदेमंद होता है।

लू लगने का क्या है लक्षण

यदि खूब प्यास लगना, मुंह सूखने लगना,
आंख धंसने लगना, बुखार आना, पेशाब कम लगना, चक्कर आने लगना और उल्टी आना लू लगने के लक्षण है। ऐसे में तत्काल चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।



एक भूमिहार ब्राह्मण रमेश सिंह भला भूख से कैसे मर सकता है...? सबका यही सवाल..

( मैं हूँ ट्विटर पे @arunsathi ) घटना उद्वेलित भी करती है और उद्विग्न भी। मंगलवार की शाम जब यह खबर मिली की भूख और आर्थिक तंगी की वजह से शे...