01 दिसंबर 2014

हलवान पुष्पंजय बना बिहार टॉपर, ग्रामीणों ने किया अभिन्नदन।

बरबीघा / बिहार 
पहलवान पुष्पंजय कुमार उर्फ निखिल बिहार टॉपर पहलवान बन गया और गांव पहूंचते ही ग्रामीणों ने उसका जमकर अभिन्नदन किया। पुष्पंजय ने बिहार सरकार के कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के द्वारा अन्तर प्रमण्डल स्कूल हैण्डबॉल एवं कुश्ती प्रतियोगिता के 69 किलोग्राम वजह में गोल्ड मेडल हासिल किया। इसका आयोजन 28 एवं 29 नवम्बर को पश्चिम चंपारण में किया गया था।

पुष्पंजय बरबीघा प्रखण्ड के शेरपर गांव निवासी राजनीति सिंह का पुत्र है। बरबीघा उच्च विद्यालय का छात्र पुष्पंजय कुश्ती में ही अपना कैयरियर बनाना चाहता है पर आर्थिक कमजोरी उसके सपने के आड़े आ रही है। पुष्पंजय ने कहा कि बचपन से ही वह कुश्ती के प्रति आक्रषित था और फिर गांव में कुश्ती लड़ते हुए उसने प्रमण्डलीय प्रतियोगिता में बढ़िया प्रदर्शन किया जिसके बाद बिहार के नामी पहलवान जयराम यादव की उसपे नजर पड़ी और उन्होने उसे कुश्ती को कैरीयर बनाने की प्रेरणा दी और पुलिस लाइन अखाड़ा में कुश्ती का प्रशिक्षण दिया जिसकी वजह से वह गोल्ड जीत सका।

पुष्पंजय के बिहार टॉपर पहलवान बनने पर ग्रामीण बबन सिंह , पुर्व वार्ड सदस्य रविशंकर सिंह कहते है कि इसने गंाव का ही नहीं पूरे बिहार का मान बढ़ाया है और बिहार सरकार यदि इसे विधिवत प्रशिक्षण दे तो यह नेशनल के साथ साथ ओलंपिक तक का सफर तय कर सकता है।
इसके अभिनन्दन समारोह में जयराम झा, कौशल कुमार, महेश्वर सिंह, शंकू कुमार सहित अन्य शामिल हुए।

कविवर को नमन

किसान (कविता) / मैथिलीशरण गुप्त हेमन्त में बहुदा घनों से पूर्ण रहता व्योम है पावस निशाओं में तथा हँसता शरद का सोम है हो जाये अच्छी भी फसल...